+91-89659 49968 Register    My Account

दिनेश सहाय

दिनेश सहाय

Que 1 :- आपने अपने विशेष क्षेत्र या शैली में लिखना क्यों चुना? यदि आप एक से अधिक लिखते हैं, तो आप उन्हें कैसे संतुलित करते हैं
Ans :- यह सच नहीं है कि मैं एक विशिष्ट विषय का चयन करता हूं, लेकिन चूंकि मैंने मस्तिष्क और विचरो पर, अपने प्रारंभिक जीवन के दौरान बहुत सारे शोध किए हैं, और मैंने कई लोगों के साथ अपने इस कार्यक्रम, “अपने भाग्य का दीपक प्रज्वलित करें “* “Enlighten the Lamp of your Fortune”* का प्रयोग किया जो उनकी मदद करने के लिए था। मैंने पाया की अधिकतर साथियों को जो मेरे साथ जुड़े थे, मुझे लगभग सभी प्रयोगों में परीक्षा में सफलता मिली। मैंने खुद पर भी प्रयोग किए।
मेरा मानना है कि लेखक के लिए यह मुश्किल नहीं है कि वह विभिन्न विषयों का प्रबंधन कर सकता है जब वह लिखता है।

Que 2 :- आप कब से लिख रहे हैं? और आप किस तरह का लेखन करते हैं?
Ans :- मैंने लिखना आरभ किया सितम्बर २००६ से जब मैंने कंप्यूटर ख़रीदा परन्तु मेरे अपना प्रोग्राम मैं सभी साथियो, दोस्तों और अपने बिज़नेस फ्रेंड्स के साथ साझा करता रहा जब मैं व्यर्थी था और तब जब मैं नौकरी करता था ।
इस समय मैं सेल्फ हेल्प बुक्स पर विशेष घ्यान दे रहा हूँ और आगे भी इसी विषय पर कुछ हटके एक विशेष पुस्तक प्रस्तुत करना है ।

Que 3 :- आप लेखन / पठन / कहानी / लेखन आदि में क्या सांस्कृतिक मूल्य देखते हैं?
Ans :- अवश्य , किसी भी समाज के लिए यह आवश्यक है की वह अपने सांस्कृतिक मूल्यों को संजो कर रखे । इसलिए लेखक का यह दायित्व है की वह अपने लेखन मैं इनका समावेश करे ।

Que 4 :- इस पुस्तक में आपके लक्ष्य और इरादे क्या थे, और आप उन्हें कितना अच्छा महसूस करते हैं?
Ans :- पुस्तक लिखने का मेरा उद्देश्य केवल यह है की लोग जीवन मैं आशावादी और बड़ी सोच रखे और जीवन मैं सफलता प्राप्त करें। मैं इसी सोच के साथ जीवन मैं मैंने सफलता के साथ प्रयोग किया है।

Que 5 :- आपको क्या लगता है कि आपके लेखन में सबसे अधिक विशेषता है? और इस पुस्तक को लिखने का सबसे कठिन हिस्सा?
Ans :- विष्टा यह है, कि मैंने आशावादी और बड़ी सोच या सपनो को पूरा करने के लिए एक व्यावहारिक कार्यक्रम बनाया है। मैं “कठिन” जैसा कुछ भी नहीं अनुभव करता हूँ ।

Que 6 :- आपको लिखना सीखने में सबसे उपयोगी क्या लगा? क्या कम से कम उपयोगी या सबसे विनाशकारी था?
Ans :- मैंने लिखना किसी से नहीं सीखा है परन्तु लिखने मैं ज्ञान के लिए पड़ना भी कठिन कार्य है । जब हम लिखते है तो एक विचारो के बहाव मैं लिख़ते है, और पहले से सोच के नहीं लिखते, सिर्फ बिंदुओं को ध्यान मैं रखते हुए ही लिखते है ।

Que 7 :- क्या आप पूर्णकालिक या अंशकालिक लेखक हैं? यह आपके लेखन को कैसे प्रभावित करता है?
Ans :- मैं अब पूर्णकालिक लेखक हूँ और क्योकि अब मेरे पास समय है ।

Que 8 :- आप कैसे लिखते हैं या लिखने के लिए समय निकालते हैं?
Ans :- मेरा लिखने का कोई निश्चित समय नहीं है और जब भी किसी बिंदु या विशेष विचार मेरे मस्तिष्क मैं आते है , तब मैं विचरों के बहाव मैं लिखना प्रारम्भ करता हूँ । मैं अब आधुनिक उपकरणों जैसे लैपटॉप का प्रयोग कर ही लिखता हूँ ।

Que 9 :- लेखन समुदाय में आपकी क्या भूमिका है?
Ans :- मैंने अभी केवल दो पुस्तक ही लिखी है १। “Enlighten the Lamp of your Fortune”* (in English) २। “मस्तिष्क और विचरो से जीवन की रचना कैसे करे ?” वैसे मेरा प्रोफाइल पेज Quora, ट्विटर और फेसबुक पर है और बहुत से लेखक मुझे फॉलो करते है पर अभी भूमिका केवल एक लेखक की है ।

Que 10 :- भविष्य की परियोजनाओं के लिए आपकी योजनाओं में क्या शामिल है?
Ans :- भविष्य मैंने अपनी वर्तमान पुस्तकों से हटकर कुछ विशिष्ठ विषयों पर काम कर रहा हूँ और शीग्र ही पुस्तक प्रस्तुत करना है।

Review दिनेश सहाय.

Your email address will not be published. Required fields are marked *